आपकी पेशाब का रंग बताएगा आप सेहतमंद हो या बीमार

आपकी पेशाब का रंग बताएगा आप सेहतमंद हो या बीमार

सेहतराग टीम

हम स्वस्थ हैं या नहीं इसका पता हम कई तरह से लगा सकते हैं। उन तरकीबों में एक है पेशाब का रंग। जी हां हम पेशाब के रंग देख कर भी कितना स्वस्थ है इसका पता लगा सकते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन एक्सपर्टों की माने तो ये तरीका काफी कारगर होता है। पेशाब का रंग, गंध और कितने-कितने समय अंतराल पर आपको इसका अनुभव होता है, इसके आधार पर आसानी से पता लगा सकते हैं कि आप स्वस्थ हैं या किसी बीमारी से पीड़ित हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेशाब का रंग सामान्य रहता है, वहीं कम पानी पीने से इसके रंग में बदलाव देखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि पेशाब का कैसा रंग किस बीमारी का संकेत हो सकता है

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

कैसा होना चाहिए पेशाब का रंग?

विशेषज्ञों के मुताबिक पेशाब का मानक रंग "यूरोक्रोम" है, यानी कि साफ के साथ हल्का सा पीलापन। वैसे आपके आहार, दवा और शरीर के हाइड्रेशन के आधार पर इसका रंग लोगों में भिन्न-भिन्न हो सकता है। यदि लगातार आपको पेशाब के रंग में अप्रत्याशित बदलाव दिखता है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। आइए विभिन्न रंगो के आधार पर इसे समझते हैं।

लाल या गुलाबी

सामान्यतौर पर पेशाब का रंग लाल या गुलाबी होना ज्यादा चिंता का कारण नहीं है। चुकंदर या ब्लैकबेरी जैसे फलों के खाने के कारण भी रंग में ऐसा बदलाव हो सकता है। लेकिन यदि आप इन फलों को नहीं खा रहे हैं फिर भी पेशाब का रंग ऐसा ही रहता है तो यह किसी दवा के कराण या फिर किडनी, ट्यूमर, या फिर यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण का संकेत हो सकता है।

साफ रंग

हाइड्रेटेड रहना शरीर के लिए अच्छा है लेकिन बहुत अधिक पानी पीने से आपके शरीर में लवण का मात्रा पतली हो सकती है। यदि आपका पेशाब हमेशा साफ रहता है तो यह शरीर में रासायनिक असंतुलन का संकेत हो सकता है। इसका मतलब है कि आपको उतनी मात्रा में ही पानी पीने की जरूरत है जिससे कि शरीर हाइड्रेटेड रह सके।

क्लाउडी

वैसे तो पेशाब की गति के कारण आपको यह क्लाउडी दिख सकता है, हालांकि कुछ मामलों में यह मूत्र पथ के संक्रमण का भी संकेत हो सकता है। कुछ लोगों में यह किसी क्रॉनिक बीमारी का संकेत भी हो सकता है। यदि पेशाब बुलबुले के साथ बदबूदार हो रहा हो तो इसे गंभीर माना जा सकता है। यह क्रोहन रोग का भी संकेत हो सकता है।

हल्का भूरा रंग

यदि पेशाब का रंग आपको हल्का भूरा दिखाई देता है तो यह संकेत हो सकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। हालाँकि यदि आप ज्यादा पानी पीते हैं फिर भी ऐसा रंग दिखता है तो यह लीवर या किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है। इसके साथ यदि आपको पेट दर्द, शरीर पर चकत्ते और दौरे पड़ने जैसी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

जानलेवा भी हो सकता है ब्लड क्लॉट, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।